हर महीने दूध बेचकर लाखों रुपये कमा रही ये महिला, इस तरह अपने दम पर खड़ा किया कारोबार

नई दिल्ली: मेहनत से बड़ी से बड़ी सफलता हासिल की जा सकती है। दुनिया में कई ऐसे लोग हैं जिन्होंने सफलता के बड़े मुकाम हासिल किए हैं। आज हम आपको एक ऐसी की महिला के बारे में बताने जा रहे हैं। कभी स्कूल का मुंह तक नहीं देखने वाली गुजरात के बनासकंठा क

4 1 10
Read Time5 Minute, 17 Second

नई दिल्ली: मेहनत से बड़ी से बड़ी सफलता हासिल की जा सकती है। दुनिया में कई ऐसे लोग हैं जिन्होंने सफलता के बड़े मुकाम हासिल किए हैं। आज हम आपको एक ऐसी की महिला के बारे में बताने जा रहे हैं। कभी स्कूल का मुंह तक नहीं देखने वाली गुजरात के बनासकंठा की एक महिला ने अपने दम पर लाखों का कारोबार खड़ा कर लिया है। इस महिला का नाम नवलबेन दलसंगभाई चौधरी (Navalben Dalsangbhai Chaudhary) है। नवलबेन ने साल 2020 में दूध बेचकर एक करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया था। गुजरात के बनासकांठा जिले के नागाना गांव की रहने वाली नवलबेन दलसंगभाई चौधरी हर महीने दूध बेचकर साढ़े तीन से 4 लाख रुपये तक हर महीने कमा रही हैं। वह कमाई के मामले में बड़े-बड़े दिग्गजों को टक्कर दे रही हैं। आईए आपको बताते हैं कैसे नवलबेन ने इतनी बड़ी सफलता हासिल की है।
राशन की दुकान चलाने वाले इस शख्स ने किया कमाल! रसोई में बनाए प्रोडक्ट से ऐसे खड़ी कर दी अरबों की कंपनी

ऐसे हुई शुरुआत

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, नवलबेन ने कभी भी स्कूल का मुंह नहीं देखा है। उनकी शादी बनासकांठा के नागाना गांव में दलसंगभाई चौधरी से हुई। जब वे अपने ससुराल गयी तो उनके ससुराल में 15 - 20 पशु थे। उन्होंने इन्ही पशुओं से दूध उत्पादन का काम शुरू किया और अपनी लगातार मेहनत के द्वारा करोड़ों की कमाई की। नवलबेन के 4 बेटे भी हैं, जो शहर में रहकर कमाई कर रहे थे। इन चारों की आमदनी मिलकर भी नवलबेन की कमाई से कम है।

₹15 रुपये वाले इस शेयर ने निवेशकों को बना दिया करोड़पति! ₹3800 के पार हुए भाव, दिया छप्परफाड़ रिटर्न

खूब हो रही कमाई

साल 2019 में जब कोरोना महामारी के चलते लॉगडाउन लगा तो नवलबेन ने अपने घर पर ही डेयरी की शुरुआत की थी। इस दौरान उन्होंने लाखों रुपये का दूध बेचा था। साल 2020 में उनकी कमाई और बढ़ी और यह एक करोड़ रुपये से ज्यादा हो गई थी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, नवलबेन रोजाना करीब एक हजार लीटर दूध बेचती है। इससे उन्हें हर महीने साढ़े तीन से 4 लाख रुपये तक की कमाई होती है।

मिल चुका है पुरस्कार

आज नवलबेन के पास 80 से ज्यादा भैंस और 45 गाय हैं। इससे निकले दूध को वह विभिन्न इलाकों में सप्लाई करती है। नवलबेन को उनकी उपलब्धियों के लिए तीन बार बनासकांठा जिले में सर्वश्रेष्ठ 'पशुपालक' पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है। वहीं उन्हें दो बार 'लक्ष्मी' पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया है।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

IPL 2024, RCB vs CSK Live Score: बारिश के बाद गरजे RCB के बल्लेबाज, चेन्नई को जीत के लिए मिला 219 रनों का टारगेट

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now